Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 11/12/2014
पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज

11 दिसंबर 2014

पंजाब नैशनल बैंक के लिए पर्यवेक्षी कॉलेज

भारतीय रिज़र्व बैंक ने पंजाब नैशनल बैंक के लिए 09 दिसंबर 2014 को मुंबई में पर्यवेक्षी कॉलेज का गठन किया। श्री चंदन सिन्‍हा, कार्यपालक निदेशक, भारतीय रिज़र्व बैंक ने इस कॉलेज का उद्घाटन किया।

श्री चंदन सिन्‍हा ने अपने संबोधन में कहा कि कई कार्यक्षेत्रों में विनियामक ढांचे का बासेल ढांचे के साथ सामंजस्‍य स्‍थापित किया जा रहा है और विनियामक सर्वोत्‍तम व्‍यवहारों के बारे में एक दूसरे से शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्‍होंने इस बात पर ज़ोर दिया कि पर्यवेक्षी कॉलेज अनेक पर्यवेक्षकों को आमने-सामने विचार विनिमय करने और अपने महत्‍वपूर्ण अनुभवों का आदान-प्रदान करने के लिए एक उपयुक्‍त मंच प्रदान करता है। श्री सिन्‍हा ने परस्‍पर रूप से सहमत समझौता ज्ञापन (एमओयू) के माध्‍यम से मेज़बान विनियामकों के साथ सहयोग और सूचना का आदान-प्रदान करने के तंत्र, जिसकी प्रगति अच्‍छे ढंग से हो रही है, की जानकारी दी।

इस पूर्ण दिवसीय कार्यक्रम में मेज़बान पर्यवेक्षकों ने अपने-अपने देशों में पंजाब नैशनल बैंक की उपस्थिति और परिचालन संबंधी जानकारी रिज़र्व बैंक को दी। श्री गौरी शंकर, कार्यपालक निदेशक की अगुवाई वाले पंजाब नैशनल बैंक के उच्‍च प्रबंध तंत्र ने इस कॉलेज के समक्ष बैंक की आम जानकारी और विशेष रूप से उसकी अंतरराष्‍ट्रीय उपस्थिति के संबंध में प्रस्‍तुतीकरण दिया तथा मेज़बान पर्यवेक्षकों द्वारा पूछे गए प्रश्‍नों का उत्‍तर दिया।

तीन विदेशी कार्यक्षेत्रों के सात पर्यवेक्षकों ने पंजाब नैशनल बैंक के पर्यवेक्षी कॉलेज की इस बैठक में भाग लिया। इसमें भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) और बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के प्रतिनिधि भी उपस्थि‍त थे।  

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2014-2015/1217

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।