Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 04/03/2016
वित्तीय उत्पादों में गलत बिक्री (मिस-सेलिंग) रोकने और वितरण प्रोत्साहनों को तर्कसंगत बनाने के उपायों की सिफारिश करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट

04 मार्च 2016

वित्तीय उत्पादों में गलत बिक्री (मिस-सेलिंग) रोकने और वितरण प्रोत्साहनों को
तर्कसंगत बनाने के उपायों की सिफारिश करने के लिए गठित समिति की रिपोर्ट

वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद (एफएसडीसी) की उप-समिति की सिफारिशों के आधार पर भारत सरकार ने निम्नलिखित विचारार्थ विषयों के साथ श्री सुमित बोस, पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया :

  1. समिति भारत और विश्‍व स्‍तर पर ऐसी संरचना के ऐतिहासिक विकास को ध्‍यान में रखते हुए विभिन्न वित्तीय निवेश उत्पादों में प्रचलित प्रोत्साहन संरचना और उत्‍पाद की विभेदक प्रकृति पर अध्‍ययन करेगी।

  2. समिति नीतिगत उपायों का सुझाव देगी ताकि नियामक मानदंडों में किसी प्रकार के अंतर से किसी विशेष वित्तीय उत्पाद के साथ पक्षपात न हो और गलत बिक्री को रोका जा सके। अध्ययन में छिपी लागत और विभिन्न विनियामक अधिकार क्षेत्रों के अंतर्गत समान वित्तीय उत्पादों के मुद्दों की ओर भी ध्‍यान दिया जाएगा।

  3. वित्तीय उत्पादों में प्रोत्साहन संरचना को युक्तिसंगत बनाने के उपायों के लिए सुझाव देगी।

समिति ने 10 अगस्त 2015 को अपनी रिपोर्ट सौंपी जिसमें वित्तीय उत्पादों के वितरण में प्रोत्साहन संरचना पर कई सिफारिशें प्रस्‍तुत की हैं। यह रिपोर्ट वित्त मंत्रालय की निम्‍न वेबसाइट पर उपलब्ध है। (http://finmin.nic.in/suggestion_comments/Inviting_Comments_Committee_Incentive_Structure.asp)

अल्पना किल्लावाला
प्रधान परामर्शदाता

प्रेस प्रकाशनी: 2015-2016/2083

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।