Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 06/05/2016
भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटर्नशिप योजना शुरू की

6 मई 2016

भारतीय रिज़र्व बैंक ने इंटर्नशिप योजना शुरू की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने एक अनुसंधान इंटर्नशिप योजना शुरू की है जो युवा व्यक्तियों को केंद्रीय बैंकिंग में अग्रणी अनुसंधान के लिए अपना कौशल दिखाने का अवसर प्रदान करेगी। इस योजना उन व्यक्तियों पर लक्षित है जिन्होंने हाल में ही अपना स्नातक पूरा किया है और अर्थशास्त्र, बैंकिंग, वित्त या संबंधित क्षेत्रों में पीएचडी करना चाहते हैं या सरकारी अनुसंधान संस्थाओं या वित्तीय संस्थाओं में जाना चाहते हैं जिनमें मात्रात्मक और विश्लेषणात्म उन्मुखीकरण की जरूरत है।

योजना के मुख्य अंश इस प्रकार हैं:

भूमिका विवरण

इंटर्न नीतिगत इनपुट उपलब्ध कराने और गुणवत्ता आर्थिक तथा वित्तीय पत्रिकाओं में प्रकाशन के लिए पेपर प्रकाशित करने के लिए रिज़र्व बैंक के अनुसंधानकर्ताओं से सहयोग और उनके साथ मिलकर कार्य करेगा। इंटर्न सटीक और समयबद्ध आंकड़ों के संकलन में सहायता करेगा तथा अनुसंधान परियोजनाओं को पूरा करने के लिए आवश्यक उचित विश्लेषणात्मक सांख्यिकीय और इकोनॉमेट्रिक साधनों में सहायता करेगा। इंटर्न उचित गुणवत्ता के अनुसंधान और नीति आलेख लिख सकता है।

योग्यता

आवेदक ने कार्यभार ग्रहण करने से पहले 3 वर्षीय स्नातक डिग्री और साथ में एक वर्ष का स्नातकोत्तर अध्ययन या 4 वर्षीय समेकित पाठ्यक्रम जैसे बी.टेक या बी.ई पूरा कर लिया होना चाहिए। रिज़र्व बैंक अर्थशास्त्र, वित्त या सांख्यिकीयशास्त्र में मात्रात्मक उन्मुखी डिग्रीधारी अभिप्रेरित अभ्यर्थियों या कंप्यूटर या आंकड़ा विश्लेषण शास्त्र या इंजीनियरिंग में विशेषज्ञता रखने वाले अभ्यर्थियों की तलाश में है। प्रोग्रामिंग कौशल और उन्हें प्राप्त करने की योग्यता आवश्यक है। रिज़र्व बैंक का कार्य वातावरण उन्हें अनुसंधान सिखने और उसमें भाग लेने के अनेक अवसर प्रदान करेगा। अभ्यर्थी रिज़र्व बैंक के अनुसंधान के मुख्य क्षेत्रों में रुचिकर होने चाहिए और इन क्षेत्रों में हमारे कार्य से लाभ प्राप्त करने में समर्थ भी हों। यह अवसर देशी और विदेशी दोनों छात्रों के लिए खुला है। कार्य का अनुभव जरूरी नहीं है।

आवेदन की पद्धति

चयन रिज़र्व बैंक की आवश्यकताओं के अनुसार वर्ष में दो बार इस तरह से किया जाएगा कि इंटर्नशिप 1 जनवरी या 1 जुलाई से शुरू हो। आवेदन विंडो उस छमाही के पहले पांच वर्षों के दौरान खुली रहेगी। उदाहरण के लिए, 1 जनवरी से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन पिछले वर्ष के जुलाई-नवंबर के दौरान स्वीकार किए जाएंगे और दिसंबर में इनकी जांच की जाएगी। इसी प्रकार, 1 जुलाई से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन जनवरी-मई के दौरान स्वीकार किए जाएंगे और जून में इनकी जांच की जाएगी। सीवी, संदर्भ और उद्देश्य विवरण के आधार पर रिज़र्व बैंक द्वारा अभ्यर्थियों की छंटनी की जाएगी और उन्हें वैयक्तिक साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। इच्छुक अभ्यर्थियों को प्रोत्साहित किया जाता है कि वे अपना सीवी, संदर्भ और उद्देश्य विवरण अपने वांछित अनुसंधान क्षेत्र/विभाग से संबंधित ई-मेल आईडी पर ई-मेल के माध्यम से भेजें अर्थात आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर) के लिए कृपया ई-मेल भेजने के लिए यहां क्लिक करें पर भेजें, सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग (डीएसआईएम) के लिए कृपया ई-मेल भेजने के लिए यहां क्लिक करें पर भेजें और कार्यनीतिक अनुसंधान ईकाई (एसआरयू) के लिए कृपया ई-मेल भेजने के लिए यहां क्लिक करें पर भेजें।

चयन की पद्धति

रिज़र्व बैंक प्रत्येक वर्ष अधिकतम 10 इंटर्न चयनित करेगा। उन्हें आर्थिक और नीति अनुसंधान विभाग (डीईपीआर)/सांख्यिकी और सूचना प्रबंध विभाग (डीएसआईएम)/कार्यनीतिक अनुसंधान ईकाई (एसआरयू) जैसे विभागों में नियोजित किया जाएगा।

अवधि

इंटर्नशिप 6 (छह) माह की अवधि के लिए होगी और इसे ईकाई की आवश्यकता तथा इंटर्न के कार्यनिष्पादन के आधार पर अगले 6 (माह) के लिए बढ़ाया जा सकता है। असाधारण कार्यनिष्पादकों की और अवधि बढ़ाने (कुल इंटर्नशिप अवधि अधिकतम 2 वर्ष की हो सकती है जिसमें हर छह महीने में नवीकरण का प्रावधान होगा) पर विचार किया जा सकता है।

इंटर्नशिप मुंबई, भारत में होगी। रिज़र्व बैंक को अधिकार है कि वह बिना कोई कारण बताए एक महीने की नोटिस अवधि देकर इंटर्नशिप को बंद कर सकता है।

सुविधाएं

रिज़र्व बैंक इंटर्न को कार्यालय स्थल, इंटरनेट कनेक्टिविटी और अन्य सहायक सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। रिज़र्व बैंक प्रतिमाह रु. 35,000 का वज़ीफा प्रदान करेगा। इंटर्न को रहने की व्यवस्था अपने स्तर पर करनी होगी।

नियुक्ति का कोई अधिकार नहीं

इंटर्न को अपनी इंटर्नशिप के आधार पर रिज़र्व बैंक में नियुक्ति का कोई अधिकार नहीं होगा/दावा नहीं करेगा।

इस योजना की विस्तृत जानकारी के लिए रिज़र्व बैंक की वेबसाइट पर https://opportunities.rbi.org.in/scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=3167 देखें।

संगीता दास
निदेशक

प्रेस प्रकाशनी : 2015-2016/2600

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।