Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 21/02/2012
शहीद भगत सिंह जन्मशती के अवसर पर सिक्कें जारी करना

21 फरवरी, 2012
10 अगस्‍त 2012 को संशोधित

'' शहीद भगत सिंह जन्मशती '' के अवसर पर सिक्कें जारी करना

भारतीय रिज़र्व बैंक जल्द ही `5 मूल्यवर्ग के निम्नलिखित सिक्कों को संचलन में डालेगा जो निम्नलिखित विमाओं, डिजाइन और संरचना के अनुरूप होंगे , अर्थात –

मूल्यवर्ग

रूप और बाह्य व्यास

सिरेशनों की संख्या

धातु संरचना

पाँच रुपये

गोल
सुरक्षा किनारों सहित 23 मिलीमीटर

 

फेरेटिक स्‍टैनलेस स्‍टील- 83 प्रतिशत
क्रोमियम–17 प्रतिशत

डिज़ाइन

मूल्यवर्ग

मुख भाग

पृष्ठ भाग

सुरक्षा किनारा

पाँच रुपये

इस सिक्के का मुख भाग दो क्षैतिज रेखाओं की सहायता से तीन भागों में विभाजित होगा । बाएं केंद्र पर '' अशोक स्तंभ '' का सिंह शीर्ष होगा जिसके नीचे हिंदी में '' सत्यमेव जयते '' इबारत अंतर्लिखित होगी, और दाए मध्य भाग पर अंतर्राष्ट्रीय अंकों में अंकित मूल्य '' 5 '' भी होगा । ऊपरी भाग पर हिंदी में '' भारत '' शब्द और अंग्रेजी में '' INDIA '' शब्द होगा और निचले भाग पर हिंदी में '' रुपए '' शब्द तथा अंग्रेजी में '' RUPEES '' शब्द होगा ।

सिक्के के पृष्ठ भाग पर '' शहीद भगत सिंह का चित्र '' होगा, जिसकी बायीं परिधि पर हिंदी में शब्द '' शहीद भगत सिंह जन्मशती '' लिखा होगा और दायीं परिधि पर अंग्रेजी में शब्द '' SHAHID BHAGAT SINGH BIRTH CENTENARY '' शब्द लिखा होगा । चित्र के नीचे अंतर्राष्ट्रीय अंक में 1907-2007 दर्शाया जायेगा ।

परिधि पर सिक्के का सुरक्षा किनारा होगा । किनारे के मध्य में रिक्त जगहों द्वारा पृथक किए हुए दो खंडो के अंदर की ओर डिजाइन में उथला खांचा होगा । इस डिजाइन में उभार में मनकों की श्रृंखला अंतर्विष्ट होगी और प्रत्येक मनका उभार में झुकी हुई एक पंक्ति द्वारा अनुगम किए होगा । इसमें कुल 30 पंक्तियाँ और 30 मनकें होंगे ।

यह सिक्का भारतीय सिक्का अधिनियम, 1906 के तहत वैध मुद्रा बना रहेगा । इस मूल्यवर्ग के वर्तमान सिक्कें भी वैध मुद्रा बने रहेंगे ।

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2011-2012/1338

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।