Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> PressReleases - Display
Date: 05/12/2012
तिरुवनंतपुरम के विद्यालय ने भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी के राष्‍ट्रीय फाईनल में जीत दर्ज की

5 दिसंबर 2012

तिरुवनंतपुरम के विद्यालय ने भारतीय रिज़र्व बैंक
प्रश्‍नोत्‍तरी के राष्‍ट्रीय फाईनल में जीत दर्ज की

चिन्‍मय विद्यालय एसएसएस, तिरुवनंतपुरम के मास्‍टर गिरीश और मास्‍टर सिद्धार्थ एम. जॉय ने भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा आयोजित अखिल भारतीय अंतर विद्यालय प्रश्‍नोत्‍तरी में भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी के विजेता बने। गुवाहाटी के महर्षि विद्यामंदिर पब्लिक स्‍कूल के मास्‍टर तन्‍मय काकती और मास्‍टर श्रेयस सरकार दूसरे स्‍थान पर रहे। भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी का फाईनल आज नेशनल लाइब्रेरी कोलकाता में आयोजित किया गया।

भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी विशेषकर बच्‍चों के बीच वित्तीय मामलों के बारे में जागरुकता फैलाने के प्रति भारतीय रिज़र्व बैंक का एक और प्रयास है ताकि वे स्‍वयं भविष्‍य में वित्तीय रूप से उत्‍तरदयी नागरिक बन सकें, अपने बड़ों को बचत और बैंकिंग तथा वित्त के अन्‍य मामलों में आदत डाल सकें।

विजेताओं को पुरस्‍कार देते समय डॉ. डी. सुब्‍बाराव, गवर्नर, भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा कि वे ''बैंकिंग, वित्त और भारत से संबंधित प्रश्‍नों का जवाब देने में सहभागियों द्वारा प्रदर्शित जानकारी और ज्ञान के आश्‍चर्यजनक विस्‍तार से चमत्‍कृत'' हैं। गवर्नर ने यह भी कहा कि वे इस उत्‍सुकता और उत्‍साह को देखकर प्रसन्‍न हैं कि भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी संपूर्ण देश में - जयपुर से‍ विशाखापतनम, इंफाल से बड़ोदरा, कोच्चि से देहरादून और जम्‍मू से पटना तक आयोजित की गई।

रिज़र्व बैंक के उप गवर्नरों तथा कार्यपालक निदेशकों के साथ-साथ कुछ सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्‍य कार्यपालकों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

रिज़र्व बैंक ने इस वर्ष नौवीं, दसवीं, ग्‍यारहवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी शुरू की। संपूर्ण देश में स्थित और सभी बोर्डों के विद्यालयों ने इसमें भाग लिया। भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी तीन महिनों तक सारे देश के 32 केंद्रों में आयोजित की गई। 3000 से अधिक विद्यालयों को आमंत्रित किया गया, 1000 से ज्‍यादा विद्यालयों ने इसमें भाग लिया। राज्‍य की राजधानियों में आयोजित आंचलिक फाईनलों के बाद सेमी फाईनल तथा फाईनल तीन दिनों तक कोलकाता में आयोजित किए गए। श्री बेरी ओ. ब्रॉय विश्‍ख्‍यात क्विजमास्‍टर ने भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोततरी का संचालन किया। भारतीय रिज़र्व बैंक प्रश्‍नोत्‍तरी के सेमी फाईनल और फाईनल के दौर जी बिज़नेस पर 15 दिसंबर 2012 और 15 जनवरी 2013 के बीच प्रसारित किए जाएंगे।

अजीत प्रसाद
सहायक महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी : 2012-2013/944

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।