Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
Home >> Notification - Display
Date: 22/11/2016
रबी फसल के मौसम के लिए नकद उपलब्ध करना – बैंकों को परामर्श

आरबीआई/2016-17/148
डीसीएम (आयो.) 1345/10.27.00/2016-17

22 नवम्बर 2016

अध्यक्ष /प्रबंध निदेशक /मुख्य कार्यपालक अधिकारी
सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों / निजी क्षेत्र के बैंकों / विदेशी बैंकों/
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों / शहरी सहकारी बैंकों / राज्य सहकारी बैंक

महोदया / महोदय

रबी फसल के मौसम के लिए नकद उपलब्ध करना – बैंकों को परामर्श

जैसा आप सभी जानते हैं कि रबी फसल का मौसम शुरू हो गया है और यह आवश्यक है कि निर्बाध खेती संचालन सुनिश्चित करने के लिए किसानों को आर्थिक रूप से पर्याप्त समर्थन किया जाना चाहिए ।

2 यह अनुमान है कि डीसीसीबी द्वारा प्रति सप्ताह 10000 करोड़ रुपए की दर से किसानों को फसल ऋण की स्वीकृति तथा वितरण करने के लिए लगभग 35,000 करोड़ रुपए की आवश्यकता होगी। पीएसीएस एवं किसानों को आवश्यक फसल ऋण देने में डीसीसीबी को सक्षम करने के लिए नाबार्ड भी लगभग 23000 करोड़ रुपए तक अपनी नकद ऋण सीमा का उपयोग करेगा ।

3 चूंकि ये ऋण खेती से संबंधित खर्चे के लिए नकद में वितरित किए जाएंगे, इस संदर्भ में हम सूचित करते हैं कि मुद्रा तिजोरी वाली बैंक डीसीसीबी और आरआरबी को पर्याप्त नकद की आपूर्ति करने के लिए सुनिश्चित करें । सभी वाणिज्यिक बैंक(आरआरबी सहित) की ग्रामीण शाखाओं को भी पर्याप्त नकद की आपूर्ति करने के लिए सुनिश्चित करें । इसके अलावा, एपीएमसी में स्थित बैंक शाखाओं को भी सुगम खरीद के लिए पर्याप्त नकद की आपूर्ति करने के लिए सुनिश्चित करें ।

भवदीय

(पी विजयकुमार)
मुख्य महाप्रबंधक

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।