Download
the hindi
font
 
   हमारा परिचय     उपयोग सूचना     अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न     वित्तीय शिक्षण     शिकायतें   अन्य संपर्क     अतिरिक्त विषय 
 सरकार का बैंक और ऋण प्रबंधक
 वाणिज्यिक बैंकिंग
 सहकारी बैंकिंग
 गैर-बैंकिंग
 वित्तीय समावेशन और विकास
 वित्तीय बाजार
 विदेशी मुद्रा प्रबंधन
 उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण
 मुद्रा निर्गमकर्ता
 भुगतान और निपटान प्रणाली
 अनुसंधान
 अन्य
 निक्षेप बीमा और प्रत्यय गारंटी निगम
nesce >> FAQs - Display
Date: 31/10/2022
इंडो-नेपाल रेमिटेंस फैसिलिटी स्कीम

(31 अक्टूबर, 2022 को अपडेट किया गया)

1. एनईएफटी पारिस्थितिकी तंत्र के तहत इंडो-नेपाल रेमिटेंस सुविधा योजना क्या है?

उत्तर: भारत-नेपाल धनप्रेषण सुविधा (आईएनआरएफ, योजना) एनईएफटी पारिस्थितिकी तंत्र के तहत, भारत से नेपाल (केवल एक तरफा) को फंड ट्रांसफर करने के लिए एक क्रॉस-बॉर्डर धनप्रेषण योजना है। यह योजना मई 2008 में भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा शुरू की गई थी ताकि भारत में प्रवासी नेपाली कामगारों को नेपाल में अपने परिवारों को पैसा वापस भेजने के लिए एक सुरक्षित और लागत प्रभावी मार्ग प्रदान किया जा सके।

अगस्त 2021 में, दोनों देशों के बीच व्यापार भुगतान को बढ़ावा देने और नेपाल में बसे/स्थानांतरित हमारे पूर्व सैनिकों को सेवानिवृत्ति, पेंशन आदि से संबंधित भुगतान की सुविधा देने के लिए इस योजना को बढ़ाया गया।

2. आईएनआरएफ योजना की मुख्य विशेषताएं क्या हैं? आईएनआरएफ के तहत मैं कितना पैसा भेज सकता हूं?

उत्तर: नेपाल में रहने वाले लाभार्थी को प्रति लेनदेन 2 लाख रुपये तक विप्रेषित किया जा सकता है; बशर्ते प्रेषक का खाता भारत में किसी भी एनईएफटी सक्षम बैंक शाखा में हो।

वॉक-इन / गैर-ग्राहक, नेपाल में रहने वाले लाभार्थी को, प्रति लेनदेन 50,000 तक भेजे जा सकते हैं।

3. क्या ऐसे लेन-देन की संख्या की कोई सीमा है? एक वर्ष में ऐसे कितने प्रेषण भेजे जा सकते हैं?

उत्तर: यदि प्रेषक का भारत में किसी भी एनईएफटी सक्षम बैंक-शाखा में खाता है तो प्रेषण की कोई सीमा नहीं है। वॉक-इन/गैर-ग्राहकों को 50,000 प्रति प्रेषण की सीमा के साथ एक वर्ष में 12 प्रेषण भेजने की अनुमति है।

4. क्या लाभार्थी को नेपाल में किसी बैंक शाखा में खाता रखने की आवश्यकता है?

उत्तर: नहीं, यह अनिवार्य नहीं है। हालांकि, यह आदर्श होगा कि लाभार्थी नेपाल में एक बैंक शाखा के साथ एक खाता रखे जिसमें क्रेडिट किया जा सके। नेपाल में, आईएनआरएफ योजना नेपाल एसबीआई लिमिटेड (एनएसबीएल) द्वारा नियंत्रित की जाती है। यदि लाभार्थी का एनएसबीएल में बैंक खाता नहीं है या वह नेपाल में ऐसे स्थान/क्षेत्र में रहता है जहां एनएसबीएल बैंक की शाखा नहीं है, तो एनएसबीएल द्वारा नेपाल में मनी ट्रांसफर कंपनी (जिसे प्रभु मनी ट्रांसफर कहा जाता है) के साथ एक व्यवस्था की गई है जो लाभार्थी को नकद (नेपाली रुपये में) देने की व्यवस्था करेगा।

5. प्रेषक द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?

उत्तर: यदि प्रेषण करने वाला ग्राहक भारत में किसी बैंक शाखा में खाता रखता है, तो किसी अतिरिक्त जानकारी, दस्तावेज़ या पहचान की कोई आवश्यकता नहीं है। अन्यथा, प्रेषक को पहचान के प्रमाण के लिए दस्तावेज जैसे पासपोर्ट / स्थायी खाता संख्या / ड्राइविंग लाइसेंस / टेलीफोन बिल / अपने नियोक्ता द्वारा जारी पहचान का प्रमाण पत्र, फोटोग्राफ और अन्य विवरण के साथ प्रस्तुत करना होगा। यह जानकारी, अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) आवश्यकताओं के अनुपालन के हिस्से के रूप में, एनईएफटी प्रणाली में दर्ज की जाएगी। नेपाल में लाभार्थी का पूरा पता और टेलीफोन / मोबाइल नंबर भी आवश्यक होगा।

6. भारत से नेपाल में लेन-देन कैसे होता है और लेन-देन पूरा करने की समय-सीमा क्या है?

उत्तर: भारत से नेपाल धन हस्तांतरण की योजना के तहत प्रेषण भारत में एनईएफटी-सक्षम बैंक शाखाओं में से किसी भी शाखा से किया जा सकता है। एनईएफटी प्रणाली में भाग लेने वाली बैंक-वार शाखाओं की सूची आरबीआई की वेबसाइट http://www.rbi.org.in/Scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=2009 पर उपलब्ध है।

एनईएफटी के तहत भारत-नेपाल प्रेषण लेनदेन शुरू करने वाली बैंक शाखाएं इसे किसी भी अन्य एनईएफटी लेनदेन की तरह संसाधित करेंगी, केवल अंतर यह है कि ये लेनदेन बाद में भारत में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) की नामित शाखा में जमा/एकत्रित किए जाएंगे। दिन के अंत में, प्रेषण जानकारी एसबीआई द्वारा एनएसबीएल को एक सुरक्षित मोड में इलेक्ट्रॉनिक रूप से दी जाती है। यदि लाभार्थी एनएसबीएल का खाता धारक है तो एनएसबीएल लाभार्थी के बैंक खाते में क्रेडिट की व्यवस्था करता है। अन्यथा, एनएसबीएल प्राधिकृत मनी ट्रांसफर कंपनी (प्रभु मनी ट्रांसफर) के माध्यम से लाभार्थी को नकद में धनराशि वितरित करता है। लाभार्थी को मनी ट्रांसफर कंपनी की स्थानीय शाखा से संपर्क करना होगा, यूटीआर नंबर प्रस्तुत करना होगा (इसे विशिष्ट लेनदेन संदर्भ संख्या भी कहा जाता है जो विशिष्ट रूप से एनईएफटी प्रणाली में लेनदेन की पहचान करता है जिसे प्रेषक से प्राप्त किया जा सकता है), और उसकी पहचान साबित करने के लिए एक फोटो पहचान दस्तावेज़ प्रस्तुत करना होगा (आमतौर पर नेपाल नागरिकता प्रमाणपत्र)।

यदि लाभार्थी लेन-देन की तारीख से एक सप्ताह के भीतर मनी ट्रांसफर कंपनी से संपर्क नहीं करता है, तो मनी ट्रांसफर कंपनी प्रवर्तक को प्रेषण की वापसी की व्यवस्था करेगी।

7. भारत में धन भेजने वाले ग्राहक को एनएसबीएल की शाखाओं और प्रभु मनी ट्रांसफर के आउटलेट के बारे में कैसे पता चलता है?

उत्तर: एनएसबीएल और प्रभु मनी ट्रांसफर का स्थान और पता भारत-नेपाल प्रेषण सुविधा योजना के लिए प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों के साथ-साथ भारत में एनईएफटी-सक्षम शाखाओं के साथ भी उपलब्ध है। भारत-नेपाल विप्रेषण सुविधा योजना के लिए प्रक्रिया संबंधी दिशानिर्देश आरबीआई की वेबसाइट http://rbidocs.rbi.org.in/rdocs/content/pdfs/84489.pdf पर उपलब्ध हैं।

8. अगर लाभार्थी को पैसा नहीं दिया जाता है तो प्रेषक को पैसा कैसे वापस मिलेगा?

उत्तर: प्रेषण की राशि एनईएफटी प्रणाली के माध्यम से भारत में मूल बैंक शाखा में वापस प्रवाहित होगी और फिर बैंक शाखा विप्रेषक को प्रेषण की वापसी के बारे में सूचित करेगी। यदि प्रेषण किसी खाते को डेबिट करके उत्पन्न किया गया था, तो लौटाई गई राशि उसी खाते में जमा की जाएगी। यदि प्रेषण किसी वॉक-इन ग्राहक द्वारा नकद जमा के माध्यम से किया गया था, तो धनवापसी प्राप्त करने के लिए प्रेषक को प्रेषण का प्रमाण (प्रेषण आवेदन पत्र का प्रतिपर्ण) प्रस्तुत करना होगा।

9. प्रेषण सुविधा का लाभ उठाने के लिए क्या शुल्क हैं?

उत्तर: 50,000 तक के लेनदेन के लिए, शुल्क इस प्रकार हैं:

  1. प्रेषण प्रारंभ करने वाला बैंक - अधिकतम 5/- प्रति लेनदेन।

  2. भारतीय स्टेट बैंक - 20/- प्रति लेनदेन। एसबीआई इस 20/- को एनएसबीएल के साथ 10 प्रत्येक पर साझा करेगा। लाभार्थी को क्रेडिट करने के लिए एनएसबीएल कोई अतिरिक्त राशि नहीं लेगा। यदि वह इसके साथ खाता रखता है।

  3. यदि लाभार्थी एनएसबीएल के साथ खाता नहीं रखता है, तो अतिरिक्त राशि का शुल्क लिया जाएगा- 5,000/- तक के प्रेषण के लिए 50/- और 5,000/- से ऊपर के प्रेषण के लिए 75/-

  4. 50,000/- से अधिक के लेनदेन के लिए, एसबीआई द्वारा निर्धारित शुल्क लागू होंगे।

10. योजना के तहत शिकायतों के निवारण के लिए किससे संपर्क किया जा सकता है?

उत्तर: लाभार्थी के खाते में क्रेडिट न होने या क्रेडिट में देरी से संबंधित शिकायतों या किसी अन्य प्रकृति की शिकायतों के मामले में, संबंधित बैंक (प्रेषण प्रारंभ करने वाला बैंक और/या एसबीआई) के एनईएफटी ग्राहक सुविधा केंद्र (सीएफसी) से संपर्क किया जा सकता है। बैंकों के एनईएफटी सीएफसी का विवरण संबंधित बैंकों की वेबसाइटों पर उपलब्ध है। विवरण आरबीआई की वेबसाइट http://www.rbi.org.in/Scripts/bs_viewcontent.aspx?Id=2070 पर भी उपलब्ध हैं।

यदि समस्या का समाधान संतोषजनक नहीं है, तो एनईएफटी हेल्प डेस्क/ आरबीआई के संपर्क बिंदु nefthelpdeskncc@rbi.org.in पर संपर्क किया जा सकता है।

11. क्या भारत में बैंक / गैर-बैंकों के बीच द्वि-पार्श्व व्यवस्था आईएनआरएफ योजना के तहत कवर की गई है?

उत्तर: नहीं। भारत और नेपाल के बीच सीमा पार लेनदेन को संभालने के लिए बैंकों / गैर-बैंकों के बीच द्विपक्षीय व्यवस्था आईएनआरएफ योजना के दिशानिर्देशों के अंतर्गत नहीं आती है। आईएनआरएफ योजना विशेष रूप से नेपाल को इस तरह के प्रेषण के लिए एनईएफटी पारिस्थितिकी तंत्र का उपयोग करती है और इस तरह सभी एनईएफटी सक्षम बैंक-शाखाएँ पहले से ही इस योजना के अंतर्गत आती हैं।

ये अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा केवल सूचना और सामान्य मार्गदर्शन उद्देश्यों के लिए जारी किए जाते हैं। उसके आधार पर की गई कार्रवाई और/या लिए गए निर्णयों के लिए बैंक को जिम्मेदार नहीं ठहराया जाएगा। स्पष्टीकरण या व्याख्या के लिए, यदि कोई हो, तो बैंक द्वारा समय-समय पर जारी प्रासंगिक परिपत्रों और अधिसूचनाओं द्वारा निर्देशित हो सकते है।

 
   भारतीय रिज़र्व बैंक सर्वाधिकार सुरक्षित

इंटरनेट एक्सप्लोरर 5 और उससे अधिक के 1024 X 768 रिजोल्यूशन में अच्छी प्रकार देखा जा सकता है।