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उपभोक्ता शिक्षण और संरक्षण

हमारी ग्राहक पहुंच नीति का लक्ष्य आमजनता को सूचना प्रदान करना है जिससे कि वे बैंकिंग सेवाओं के संबंध में अपनी अपेक्षाओं, विकल्पों और अधिकारों तथा बाध्यताओं के बारे में जान सकें। हमारे ग्राहक सेवा प्रयासों को ग्राहक के अधिकारों की रक्षा करने, ग्राहक सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने और संपूर्ण बैंकिंग क्षेत्र और रिज़र्व बैंक में शिकायत निवारण व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए डिजाइन किया गया है।

प्रेस प्रकाशनी


वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019

31 मई 2019

वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019

वित्तीय साक्षरता सप्ताह भारतीय रिज़र्व बैंक की एक ऐसी पहल है जिसमें प्रति वर्ष केंद्रीकृत अभियान के माध्यम से प्रमुख विषयों पर जागरूकता को बढ़ावा दिया जाता है। वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2019 "किसान" थीम के साथ 3 से 7 जून तक मनाया जाएगा जिसमें किसानों को औपचारिक बैंकिंग प्रणाली का एक हिस्सा बन जाने पर उन्हें मिलने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जाएगा।

समग्र आर्थिक विकास के लिए कृषि में विकास होना आवश्यक है और इस प्रयोजन हेतु वित्त एक अत्यावश्यक साधन है। रिज़र्व बैंक सक्रिय रूप से ऐसी नीतियां बनाने में शामिल रहा है जो कृषक समुदाय के लिए ऋण के प्रवाह को बढ़ाए। हाल के वर्षों में, बैंक ने ऋण वितरण प्रणाली और वित्तीय समावेशन को मजबूत करने के लिए कई पहल की हैं।

कृषक समुदाय में वित्तीय साक्षरता संदेशों के प्रसार और जागरूकता फैलाने के लिए, पोस्टर और लीफलेट के रूप में प्रचार-प्रसार हेतु केंद्रित सामग्री तैयार की गई है। बैंकों को सूचित किया गया है कि वे अपनी ग्रामीण बैंक शाखाओं, वित्तीय साक्षरता केंद्र, एटीएम और वेबसाइटों पर पोस्टरों और सामग्री को प्रदर्शित करें। इसके अतिरिक्त, रिज़र्व बैंक किसानों के लिए आवश्यक वित्तीय जागरूकता संदेशों को प्रसारित करने हेतु दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो पर जून के महीने में एक केंद्रीकृत जन मीडिया अभियान चलाएगा।

यह रिज़र्व बैंक द्वारा किया जा रहा कृषक समुदाय तक पहुँचने का एक प्रयास है और सभी हितधारकों से अनुरोध है कि वे सहयोग करें तथा इस वित्तीय साक्षरता अभियान को सफल बनायें।

योगेश दयाल
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2018-2019/2816

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