मुद्रा निर्गमकर्ता

रिज़र्व बैंक देश का मुख्य नोट निर्गमकर्ता प्राधिकारी है। भारत सरकार के साथ हम स्वच्छ और असली नोटों की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लक्ष्य के साथ राष्ट्र की मुद्रा के डिज़ाइन, उत्पादन और समग्र प्रबंध के लिए उत्तरदायी हैं।

अधिसूचनाएं


विनियमन समीक्षा प्राधिकरण (आरआरए 2.0)– अंतरिम सिफारिश-समाप्ति/विलय/ रिटर्न की ऑनलाइन प्रविष्टि

भारिबैं/2021-22/167
डीसीएम (प्रशा.) सं. एस858/19.01.010/2021-22

18 फरवरी 2022

सभी बैंकों के
अध्यक्ष / प्रबंध निदेशक
मुख्य कार्यकारी अधिकारी

महोदया/ महोदय,

विनियमन समीक्षा प्राधिकरण (आरआरए 2.0)– अंतरिम सिफारिश-समाप्ति/विलय/ रिटर्न की ऑनलाइन प्रविष्टि

कृपया उपर्युक्त विषय पर दिनांक 18 फरवरी 2022 को जारी प्रेस विज्ञप्ति का सन्दर्भ देखें ।

2. आरआरए 2.0 की अंतरिम सिफारिश के कार्यान्वयन का भाग होने के कारण, अनुलग्नक 1 में सूचित रिटर्न को समाप्त/विलय करने की प्रस्तावना है । इसके अतिरिक्त, यह भी प्रस्तावित किया गया है कि अनुलग्नक 2 में उल्लिखित रिटर्न को जो पेपर/ईमेल आधारित है, उसे ऑनलाइन प्रविष्टि में बदल दिया जाए ।

3. समाप्ति/विलय और रिटर्न के ऑनलाइन प्रविष्टि की वास्तविक तिथि को यथा समय में सूचित किया जाएगा।

भवदीय,

(सुमन राय)
प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक

अनुलग्नक: यथोक्त


अनुलग्नक - 1

समाप्त/ विलय किए जा रहे रिटर्न की सूची

क्र.सं. रिटर्न का नाम रिटर्न का विवरण
1 तिजोरी पर्ची का विवरण मुद्रा तिजोरी से प्राप्त पर्ची में दैनिक आधार पर मुद्रा तिजोरी से नकद निकासी और जमा का उल्लेख होता है । इससे दैनिक जमा शेष का निर्धारण करने में आसानी होती है ।
2 लिंक कार्यालयों का विवरण यह संबंधित बैंकों के लिंक कार्यालयों से निर्गम कार्यालय द्वारा प्राप्त किया जाता है और मुद्रा हस्तांतरण की स्थिति को दर्शाता है । संबंधित बैंकों के चालू खाते को हटा दिया गया है और इन विवरणों के आधार पर जमा किया जा रहा है । (आईकोम्स के माध्यम से प्रतिदिन प्रविष्टि की जाती है)

अनुलग्नक – 2

रिटर्न की सूची जिसे ऑनलाइन प्रविष्टि में बदला जाना है

क्र. सं रिटर्न का नाम रिटर्न के बारे में
1 आरबीआई नोट वापसी नियम – सभी बैंक शाखाओं में अधिनिर्णीत किए गए विकृत नोटों का विवरण मुद्रा तिजोरी शाखाओं में अधिनिर्णीत किए गए बैंक नोटों का विवरण।
2 पता इत्यादि देने का प्रारूप, आरबीआई को जाली नोट सतर्कता इकाई(एफएनवीसी) द्वारा दिए जाना वाला विवरण रिटर्न में निम्नलिखित बातें होंगी-एफएनवीसी का पता, नाम और प्रभारी अधिकारी का पद, दूरभाष संख्या, फैक्स संख्या, ईमेल का पता ।
3 शाखा द्वारा महीने के दौरान पकड़े गए जाली नोटों का विवरण रिटर्नके दो भाग होंगे – (i) जाली नोटों का मूल्यवर्गवार और राज्य/केंद्रशासित प्रदेशों में बैंकों द्वारा पकड़े गए जाली नोट (ii) पुलिस के समक्ष दर्ज किए गए एफआईआर का विवरण
4 एफएनवीसी स्टेटस रिपोर्ट प्रस्तुत करेगा जिसमें इसके द्वारा किये जाने वाले कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के आयाम भी शामिल होंगे । आरबीआई द्वारा जारी स्टेटस रिपोर्ट में:जाली नोटों पर आरबीआई का दिशा निर्देश, जाली नोटों के डाटा का संकलन और इसे आरबीआई और एफआईयू-आईएनडी को सौंपना, संकलित सूचना को बैंक सीवीओ के साथ साझा करना, उन मुद्रा तिजोरियों का अचानक निरीक्षण करना जहाँ नोटों की कमी/जाली नोट पकड़ में आए हैं, सभी मुद्रा तिजोरियों/बैक ऑफिस में एनएसमी के संचालन को सुनिश्चित करना, यह सुनिश्चित करना कि केवल मशीन द्वारा जाँची गई नोटों को ही एटीएम में डाला जा रहा है, नोटों के प्रसंस्करण और पारगमन इत्यादि के दौरान पर्याप्त सुरक्षा का इंतजाम करना, इन सभी का प्रसार और कार्यान्वयन शामिल होना चाहिए ।
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष