निविदा


बोली-पूर्व बैठक का कार्यवृत्‍त - भारतीय रिज़र्व बैंक, चंडीगढ़ में बैंक कार्यालय में अग्निशमन कार्मिक प्रदान करने हेतु संविदा के लिए

प्रस्तुत करने की तिथि का विस्तार

1. उपरोक्त बैठक का आयोजन दिनांक 28 जनवरी 2021 को प्रातः 11:00 बजे भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ में किया गया । मीटिंग की अध्यक्षता श्री धर्मेंदर सिंह, सहायक महाप्रबंधक द्वारा की गयी, श्री गौरव कुमार बाजपेई, सहायक प्रबन्धक तथा श्री बिबेक रंजन प्रुष्टि, सहायक भी मीटिंग में उपस्थित रहे । निम्नलिखित कंपनियों के प्रतिनिधियों ने मीटिंग में भाग लिया –

(क) Apex Fire Guard Engineers, SCO 3040, Top Floor, Sector-22, Chandigarh

(ख) Modern Agencies, SCO 107, Sector-35c, Chandigarh

2. श्री धर्मेन्द्र सिंह, सहायक महाप्रबंधक ने सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया तथा निविदा से संबन्धित जरूरतों, समय-सारणी एवं महत्वपूर्ण बिन्दुओं की संछिप्त व्याख्या की । निविदा दस्तावेज़ की शर्तों मे किए गए कुछ परिवर्तन जो कि सभी बोलिकर्ताओं पर लागू होंगे नीचे दी गयी टेबल में प्रस्तुत हैं -

क्र.सं. प्रश्न कंपनी स्पष्टीकरण एवं परिवर्तन
1. जांच सूची क्र.सं. 13 एवं 14

संविदा कर्मियों के 20 से अधिक होने पर श्रम पंजीकरण प्रस्तुत करने में छूट ।

3.7 संस्था के पंजीकृत होने का प्रमाण

चंडीगढ़ श्रम प्रशासन से पंजाब शॉप एंड कॉमर्शियल एस्टेब्लिशमेंट एक्ट 1958 और कोई अन्य लागू अधिनियम जैसे श्रम विभाग ठेका श्रम (आरएंडए) अधिनियम 1970 और ठेका श्रम (विनियमन और उन्मूलन) अधिनियम, कारखाना अधिनियम आदि के तहत प्रतिष्ठानों के पंजीकरण का वैध प्रमाण पत्र एजेंसी के पास होना आवश्यक है ।

इसकी जरूरत ऐसी दुकानों/संस्थाओं को है जो कि उपभोगताओं को अपने व्यापार की जगह पर सेवाएँ प्रदान करे । वर्तमान निविदा में सेवायें भारतीय रिजर्व बैंक में दी जानी है न कि ठेकेदार के व्यापार प्रतिष्ठान से ।
Modern Agencies

Apex Fire Guard
जैसा कि जांच सूची क्र.सं. 14 पर उल्लिखित है ऐसे काम जिनमें 20 अथवा अधिक कर्मी लगाए गए हों तथा उनका अनुभव/पूर्ति प्रमाण पत्र संलग्न किया गया ऐसे कार्यों का श्रम पंजीकरण प्रस्तुत करना अनिवार्य है तथा इसमें कोई भी छूट नहीं दी जा सकती है ।

जैसा कि जांच सूची क्र.सं. 13 तथा निविदा दस्तावेज़ के खंड-III पैरा 3.7 में उल्लिखित है कि संस्था के पंजीकरण में किसी भी बोलिकर्ता को छूट नहीं प्रदान कि जा सकती है क्यूंकि यह एक वैधानिक आवश्यकता है ।
2. पैरा 1 में उल्लिखित श्रम पंजीकरण के स्थान पर पंजाब सरकार सूचीबद्ध ठेकेदार का पंजीकरण प्रमाण पत्र दिया जा सकता है जिसे स्वीकार करने का अनुरोध विभाग द्वारा अनुमोदित किया जा सकता है । Apex Fire Guard यह संस्था के श्रम पंजीकरण का विकल्प नहीं हो सकता है, इसलिए स्वीकार नहीं किया जा सकता ।
3. जांच सूची क्र.सं. 21

बोलीकर्ता के पास यह प्रमाणीकरण ISO-9001 / SA-8000 / OHSAS-18001 होना आवश्यक है।

यह सक्षम प्राधिकारी द्वारा ऐसी फ़र्म को जारी किया जाता है जहां कि सेवाएँ (ओद्योगिक उत्पादों का निर्माण होता है/ निर्माण स्थल) फ़र्म के प्रतिष्ठान पर दी जाती हों, जब कि वर्तमान निविदा में कार्य स्थल भारतीय रिजर्व बैंक का ही है जहां के मानक उसी के द्वारा निर्धारित हैं जिसका पालन ठेकेदार को करना है, चूंकि यह केवल कामगारों की पूर्ति का कार्य है तथा कोई भी निर्माण कार्य नहीं है जिसमें कि फ़र्म द्वारा उपकरणों अथवा सामान का प्रयोग हो इसलिए इसमें छूट दी जाए।
Apex Fire Guard यह निर्णय लिया गया है कि बोलिकर्ताओं को ISO प्रमाण पत्र देना अनिवार्य नहीं है ।

हालांकि, बोलीकर्ता द्वारा लगाया गया ISO प्रमाण पत्र, यदि कोई हो, तो निविदा दस्तावेज़ की मूल्यांकन सूची (खंड-IV का भाग – ब) में अधिकतम भार अंक देने हेतु उपयोग किया जाएगा ।

4. जांच सूची क्र.सं. 25

हम पहले से ही भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ के सूचीबद्ध ठेकेदार हैं तथा इसके लिए रु. 50 लाख का साख प्रमाण पत्र भारतीय रिजर्व बैंक को प्रस्तुत किया जा चुका है, इसलिए इस बिन्दु में छूट प्रदान की जाए ।

हम पहले से ही भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ के सूचीबद्ध ठेकेदार हैं तथा इसके लिए रु. 50 लाख का साख प्रमाण पत्र भारतीय रिजर्व बैंक को प्रस्तुत किया जा चुका है, इसलिए इस बिन्दु में छूट प्रदान की जाए, क्यूंकि इसे बनवाने के लिए बैंक चार्ज काफी ज्यादा है जो कि बैंक द्वारा वापस नहीं किए जाते हैं ।
Modern Agencies

Apex Fire Guard
ऐसे बोलीकर्ता जो कि सम्पदा विभाग या भारतीय रिजर्व बैंक, चंडीगढ़ के किसी अन्य विभाग में रु. 36 लाख या उससे अधिक मूल्य के कार्य के लिए सूचीबद्ध हैं उन्हें वित्तीय साख प्रमाण पत्र प्रस्तुत करने में छूट दी जाती है, जिसके लिए बोलिकर्ताओं को सूचीबद्धता का प्रमाण संलग्न करना होगा ।

बोलीकर्ता जो कि चंडीगढ़ क्षेत्रीय कार्यालय में सूचीबद्ध नहीं है उन्हें बैंकर द्वारा जारी वित्तीय साख प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा ।

2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष