निविदा


बोली पूर्व बैठक का कार्यवृत्‍त - दक्षिण मुंबई में कार्यालय परिसर की खरीद के लिए आरएफपी

शुद्धि पत्र

निविदा की कार्यक्रम सूची में इंगित किए गए अनुसार उपर्युक्त प्रस्ताव के लिए अनुरोध (आरएफपी) से संबन्धित बोली पूर्व बैठक 17 मार्च, 2020 को दोपहर 3:00 बजे आयोजित की गई। बैठक केंद्रीय कार्यालय भवन की 5 वीं मंजिल पर परिसर विभाग के सम्मेलन कक्ष में आयोजित की गई थी।

बैठक के दौरान उठाए गए प्रश्न और उनके लिए स्पष्टीकरण निम्नलिखित तालिका में दिया गया है -

  प्रश्न स्पष्टीकरण
1 कब्जा प्रमाणपत्र की आवश्यकता, विशेष रूप से पुराने भवनों के संबंध में, जब कब्जा प्रमाणपत्र की आवश्यकता नहीं थी। बोलीकर्ताओं को कब्जा प्रमाणपत्र के बदले जारी किए गए दस्तावेज़ अथवा बोलीकर्ताओं के पास उपलब्ध ऐसे दस्तावेज जो प्रस्तावित परिसर पर शुद्ध स्वत्वाधिकार का मूल्यांकन करने की बैंक की अपेक्षा को पूर्ण करते हैं, प्रस्तुत करना होगा ।
2 ऐसे प्रस्तावों के मामले में जहां संपत्ति पट्टे की भूमि पर है, औपचारिक एनओसी के लिए समय लग सकता है और बोली प्रस्तुत करने की अंतिम तिथि से आगे जा सकता है । बोलीकर्ता उक्त के संबंध में एक वचनपत्र प्रस्तुत कर सकते हैं और बोली के बाद किंतु मूल्य बोली की तिथि से पहले औपचारिक दस्तावेज प्रस्तुत किए जाएं। तकनीकी मूल्यांकन पूरा होने के पश्चात मूल्य बोली खोलने की तिथि बाद में बैंक द्वारा सूचित की जाएगी।
3 प्रस्तावित परिसर पट्टेवाली भूमि पर होनी की दशा में क्या दस्तावेज प्रस्तुत करने हैं? पट्टेदार और पट्टाकर्ता के अधिकारों को स्थापित करने वाले सभी दस्तावेज़ मूल करार और वर्तमान करार सहित प्रस्तुत करना होगा।

यदि पट्टा अंतरण के संबंध में मौन है, तो पट्टेदार से प्राप्त एनओसी/ सम्मति प्रस्तुत करना होगा।

(इस कार्यवृत के बिंदु 2 के स्पष्टीकरण भी देखें)
4 आर्किटेक्ट का नाम उपलब्ध नहीं है जो अनुबंध ग के अंतर्गत अपेक्षित है । यदि उपलब्ध है तो सूचना प्रस्तुत की जाए। हालाँकि, यह एक अनिवार्य सूचना नहीं है।
5 कार्पेट एरिया की परिभाषा और उसमें समावेश के संबंध में स्पष्टीकरण। विशेष रूप से प्रसाधन के संबंध में। इस संबंध में आरएफपी के पैरा 15-III को निम्नानुसार स्पष्ट किया गया है -

कार्पेट एरिया का अर्थ प्रस्तावित वास्तविक उपयोग योग्य क्षेत्र होगा जो बैंक के अनन्य अधिकार में होगा ।

कार्पेट एरिया की गणना के लिए, बैंक महाराष्ट्र रेरा द्वारा दिए गए दिशानिर्देशों को अपनाएगा जिसमें कार्पेट एरिया का तात्पर्य निवल उपयोग योग्य क्षेत्र से है जिसमें बाहरी दीवारों द्वारा कवर किया गया क्षेत्र, सेवा शाफ्ट के अंतर्गत क्षेत्र, बालकनी या बरामदा क्षेत्र और खुली छत क्षेत्र शामिल नहीं होगा। हालांकि आंतरिक विभाजन की दीवारों के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र को कार्पेट एरिया की गणना में शामिल किया जाएगा ।

साथ ही यह स्पष्ट किया जाता है कि -

यदी सम्पूर्ण भवन का प्रस्ताव दिया जाता है


बेसमेंट और प्रसाधन को कार्पेट एरिया में शामिल किया जाएगा।

पार्किंग क्षेत्र को कार्पेट एरिया में शामिल नहीं किया जाएगा।

फौकेड में वास्तुकला निर्मितियों और बालकनियों, छतों, निचस सहित क्षेत्रों को शामिल नहीं किया जाएगा।

यदि भवन का भाग किंतु सम्पूर्ण मंजिलों का प्रस्ताव दिया जाता है


प्रवेश लॉबी, सीढ़ी, लिफ्ट और सैनिटरी शाफ्ट, लिफ्ट लॉबी, वॉचमैन कमरा, पंप कमरा, ओवरहेड टैंक, जनरेटर रूम, एयर-कंडीशनिंग प्लांट कमरा, एएचयू आदि सार्वजनिक क्षेत्र को शामिल नहीं किया जाएगा ।

सार्वजनिक प्रसाधनों को शामिल नहीं किया जाएगा। हालांकि, बैंक द्वारा विशेष उपयोग और कब्जे वाले प्रसाधनों को शामिल किया जाएगा ।
6 क्या पैरा 15-II (7) की अपेक्षा को पूरा करने के लिए प्रत्यक्ष निरीक्षण रिपोर्ट पर आधारित संरचनात्मक प्रमाणपत्र पर्याप्त है। पिछले 10 वर्षों में उपलब्ध कोई भी रिपोर्ट सहित बोलीकर्ता को उनके पास उपलब्ध रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। बोलीकर्ताओं को उनके द्वारा प्रस्तुत किए गए मौजूदा दस्तावेजों के अवलोकन के बाद किसी भी अतिरिक्त अपेक्षा के संबंध में सूचित किया जाएगा।
7 क्या बोली दस्तावेज जिप फाइल में प्रस्तुत किए जा सकते हैं। एमएसटीसी पोर्टल ज़िप फ़ाइलों में अपलोड करने की अनुमति नहीं देता है। इसलिए बोलीकर्ताओं द्वारा पीडीएफ अपलोड किया जाए। अपलोड किए जाने वाले पीडीएफ की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
8 यदि बोलीकर्ता द्वारा प्रस्तावित परिसर में चल फ़रनीचरों को छोड़ दिया जाता है, तो बोली दस्तावेज में उन्हें कैसे दिखाया जाएगा? इस प्रकार के विवरण प्रदान करने का प्रारूप अनुबंध ग के बिंदु 16 में प्रदान किया गया है।

ऐसे उपकरणों की कीमत कवर 2 में मूल्य बोली के साथ अपलोड किए जाने वाले अनुबंध पीबी में प्रस्तुत किया जाए।

साथ ही, बोलीकर्ता पैरा 9-I (v) के प्रावधान नोट करें जिसमें बैंक अपनी आवश्यकता के अनुसार सभी या कुछ को स्वीकार करने का अधिकार रखता है। केवल स्वीकृत उपकरणों की लागत पर विचार किया जाएगा।
9 नोवेल कोरोना वायरस रोग (कोविड-19) के प्रसार के कारण होने वाले व्यावसायिक व्यवधानों के कारण बोलीकर्ताओं द्वारा सभी दस्तावेजों को जुटाने के लिए अतिरिक्त समय लिया जा सकता है । स्थिति की निगरानी की जा रही है। यदि आवश्यक हो, तो बैंक समय-सीमा के विस्तार अथवा छूट के संबंध में उचित समय पर सूचित करेगा।
10 क्या मूल्यांकन रिपोर्ट के साथ मेल खाने के लिए मूल्य बोली अनिवार्यतः अपेक्षित है ? सरकार द्वारा अनुमोदित किसी भी मूल्यांकनकर्ता की मूल्यांकन रिपोर्ट वैध है।

बोलीकर्ताओं को यह स्वतन्त्रता है कि वे ऐसे मूल्य की बोली लगाएं जो उन्हें उचित प्रतीत हों और बाजार की दरों के अनुसार हों।

यह कार्यवृत्त संविदा का भाग होगा।


2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष