प्रेस प्रकाशनी

(290 kb )
भारत और सिंगापुर अपने त्वरित भुगतान प्रणाली को जोड़ेंगे - एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और पेनाउ (PayNow)

14 सितंबर 2021

भारत और सिंगापुर अपने त्वरित भुगतान प्रणाली को जोड़ेंगे -
एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस और पेनाउ (PayNow)

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) और सिंगापुर मौद्रिक प्राधिकरण (एमएएस) ने अपने संबंधित त्वरित भुगतान प्रणालियों यथा, एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (UPI) और PayNow को जोड़ने के लिए एक परियोजना की घोषणा की। इस जुड़ाव को जुलाई 2022 तक परिचालन हेतु लक्षित किया गया है।

UPI-PayNow जुड़ाव दोनों त्वरित भुगतान प्रणालियों में से प्रत्येक के उपयोगकर्ताओं को अन्य भुगतान प्रणाली में शामिल होने की आवश्यकता के बिना पारस्परिक आधार पर तत्काल, कम लागत वाले निधि अंतरण करने में सक्षम बनाएगा।

UPI-PayNow जुड़ाव भारत और सिंगापुर के बीच सीमापारीय भुगतान के लिए बुनियादी ढांचे के विकास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है और त्वरित, सस्ता और अधिक पारदर्शी सीमापारीय भुगतान को प्राथमिकता देने वाले जी20 की वित्तीय समावेशन के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। यह जुड़ाव एनपीसीआई इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड (एनआईपीएल) और नेटवर्क फॉर इलेक्ट्रॉनिक ट्रांसफर (एनईटीएस) के पहले के प्रयासों पर आधारित है, जो भारत और सिंगापुर के बीच कार्ड और क्यूआर कोड का उपयोग करके भुगतान की सीमापारीय अंतर-संचालनीयता को बढ़ावा देता है और दोनों देशों के बीच व्यापार, यात्रा और विप्रेषण को आगे बढ़ाएगा। यह पहल भुगतान प्रणाली विजन दस्तावेज़ 2019-21 में उल्लिखित सीमापारीय विप्रेषण के लिए कॉरिडॉर और शुल्कों की समीक्षा करने के आरबीआई के दृष्टिकोण के अनुरूप भी है।

यूपीआई भारत का मोबाइल आधारित, 'त्वरित भुगतान' प्रणाली है जो ग्राहकों को ग्राहक द्वारा बनाए गए वर्चुअल पेमेंट एड्रेस (वीपीए) का उपयोग करके चौबीसों घंटे तुरंत भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है। इससे प्रेषक द्वारा बैंक खाता विवरण साझा करने का जोखिम समाप्त हो जाता है। यूपीआई व्यक्ति से व्यक्ति (पी2पी) और व्यक्ति से व्यापारी (पी2एम) भुगतान दोनों के लिए सहायक है और साथ ही यह उपयोगकर्ता को पैसे भेजने या प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

PayNow सिंगापुर की त्वरित भुगतान प्रणाली है जो सिंगापुर में भाग लेने वाले बैंकों और गैर-बैंक वित्तीय संस्थानों (एनएफ़आई) के माध्यम से खुदरा ग्राहकों के लिए उपलब्ध पीयर-टू-पीयर निधि अंतरण सेवा को सक्षम बनाता है। यह उपयोगकर्ताओं को केवल अपने मोबाइल नंबर, सिंगापुर एनआरआईसी/एफ़आईएन, या वीपीए का उपयोग करके सिंगापुर में एक बैंक या ई-वॉलेट खाते से दूसरे बैंक में तत्काल धन अंतरित करने और प्राप्त करने में सक्षम बनाता है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/858


2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष