प्रेस प्रकाशनी

(306 kb )
विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) : "खुदरा भुगतान" पर पहली इकाई (कोहार्ट) – निकास

13 सितंबर 2021

विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) : 'खुदरा भुगतान' पर पहली इकाई (कोहार्ट) – निकास

‘खुदरा भुगतान’ को अपनी थीम के रूप में रखते हुए विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) के तहत पहली इकाई (कोहार्ट) में, छह संस्थाओं ने अपने उत्पादों का परीक्षण शुरू किया, जिसे 17 नवंबर और 24 दिसंबर 2020 की प्रेस प्रकाशनी के माध्यम से सूचित किया गया था।

2. निम्नलिखित छह संस्थाओं ने 'परीक्षण चरण' पूरा कर लिया है।

क्रम संख्या सैंडबॉक्स इकाई का नाम उत्पाद का विवरण
(i) न्यूक्लियस सॉफ्टवेयर एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (PaySe) PaySe एक ऑफ़लाइन डिजिटल नकद उत्पाद है जो ग्रामीण क्षेत्रों में भुगतान के डिजिटलीकरण में मदद करने का प्रस्ताव करता है, जिसकी शुरुआत एक ऑफ़लाइन भुगतान समाधान और एक डिजिटल SHG-केंद्रित पारिस्थितिकी तंत्र के माध्यम से स्वयं सहायता समूहों (SHG) से होती है। यह सुरक्षित वायरलेस ऑफ़लाइन भुगतान मोड के लिए एनएफसी या ब्लूटूथ कम ऊर्जा प्रोटोकॉल का उपयोग करता है जहां व्यापारिक स्थान पर ग्राहक लेनदेन के समय किसी अन्य कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं होती है।
(ii) टैप स्मार्ट डेटा इंफॉर्मेशन सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड (Citycash) ‘Citycash’, ऑफलाइन पर्सन-टू-मर्चेंट (पी2एम) लेनदेन की सुविधा के लिए एनएफसी आधारित प्रीपेड कार्ड और एनएफसी सक्षम प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) डिवाइस का एक सेट है। यह कार्ड का उपयोग यात्रा पास और वॉलेट के रूप में बस टिकट की खरीद के साथ-साथ चुनिंदा व्यापारियों पर भुगतान के लिए ऑफ़लाइन मोड में भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।
(iii) नेचुरल सपोर्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज प्रा.लिमिटेड (IND-e-Cash) 'IND-e-Cash' उत्पाद (पहले इसका नाम 'eRupaya' था), नियर-फील्ड कम्युनिकेशन (NFC) आधारित प्रीपेड कार्ड और NFC सक्षम पॉइंट ऑफ़ सेल (PoS) डिवाइस का एक सेट है, जो दूरस्थ स्थानों में ऑफ़लाइन P2M लेनदेन और ऑफ़लाइन डिजिटल की सुविधा के लिए है।
(iv) नफ़ा इनोवेशन प्रा. लिमिटेड (ToneTag) यह उत्पाद एक ऑफ़लाइन, फीचर फोन-आधारित भुगतान समाधान है जो उपकरणों के बीच इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) पर डेटा ट्रांसफर के लिए एक सुरक्षित चैनल स्थापित करके 'ध्वनि माध्यम' पर पी 2 एम लेनदेन प्रदान करता है। यह उत्पाद इंटरनेट के बिना भी संपर्क रहित भुगतान के लिए सक्षम है।
(v) उबोना टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड (BHIM Voice) वॉयस-आधारित यूपीआई भुगतान समाधान फीचर फोन सहित मोबाइल फोन का उपयोग करके ऑफ़लाइन व्यक्ति-से-व्यक्ति (पी2पी) और पी2एम लेनदेन की सुविधा प्रदान करता है। यह उत्पाद आईवीआर के माध्यम से ग्राहक को पसंदीदा भारतीय भाषा की सुविधा भी प्रदान करता है, जिससे डिजिटल लेनदेन को उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाया जा सकता है।
(vi) इरॉउट टेक्नोलॉजीज प्रा. लिमिटेड यह उत्पाद यूपीआई आधारित ऑफलाइन भुगतान समाधान है जो पी2पी/पी2एम लेनदेन की सुविधा के लिए सिम टूल किट (एसटीके) मेनू-आधारित यूजर इंटरफेस को चलाने के लिए सिम पर रखे गए सिम ओवरले स्मार्टकार्ड का उपयोग करता है। यह उत्पाद गैर-इंटरनेट से जुड़े फीचर फोन उपयोगकर्ताओं को भुगतान समाधान प्रदान करता है।

3. उत्पादों का मूल्यांकन पारस्परिक रूप से सहमत परीक्षण परिदृश्यों और अपेक्षित परिणामों के आधार पर किया गया था। सभी उत्पादों को विनियामक सैंडबॉक्स के तहत परीक्षण के दौरान परिभाषित सीमा शर्तों के भीतर व्यवहार्य पाया गया है।

4. उपरोक्त संस्थाएं अब 'खुदरा भुगतान' पर विनियामक सैंडबॉक्स के पहले कोहार्ट से बाहर हो गई हैं। इस कोहार्ट के तहत स्वीकार्य पाए गए उत्पादों को लागू विनियामक अपेक्षाओं के अनुपालन के अधीन विनियमित संस्थाओं द्वारा अपनाने के लिए विचार किया जा सकता है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/852


2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष