प्रेस प्रकाशनी

(300 kb )
विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) – सीमापारीय भुगतान संबंधी दूसरी कोहार्ट - जांच चरण

13 सितंबर 2021

विनियामक सैंडबॉक्स (आरएस) – सीमापारीय भुगतान संबंधी दूसरी कोहार्ट - जांच चरण

रिज़र्व बैंक ने 16 दिसंबर 2020 की प्रेस प्रकाशनी के माध्यम से सीमापारीय भुगतानों के लिए विनियामक सैंडबॉक्स के तहत दूसरी कोहार्ट खोलने की घोषणा की थी।

रिज़र्व बैंक ने 26 संस्थाओं से 27 आवेदन प्राप्त किए हैं, जिसमें से आठ संस्थाओं को ‘जांच चरण‘ के लिए चुना गया है। नीचे दिए गए विवरणों के अनुसार ये संस्थाएं सितंबर 2021 की तीसरी सप्ताह से अपने उत्पादों की जांच आरंभ करेंगे।

क्रम सं. सैंडबॉक्स संस्था विवरण
1 बुक माय फोरेक्स प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद डिजिटल केवाईसी/एएमएल सत्यापन सहित प्रक्रिया के डिजिटलीकरण के माध्यम से वीज़ा डायरेक्ट और मास्टर कार्ड सेंड का उपयोग करके विदेशों में बैंक खातों और डेबिट/प्रीपेड कार्डों में पूरी तरह से ऑनलाइन जावक विप्रेषण की सुविधा प्रदान करता है।
2 कैशफ्री पेमेंट्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद विदेशी एक्सचेंजों (जैसे नेस्डैक) में सूचीबद्ध संपत्तियों जैसे सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध शेयरों, विनिमय व्यापार निधि यानी ईटीएफ और म्यूचुअल फंड की इकाइयों, स्थानीय भुगतान विधियों के माध्यम से भारतीय निवेशकों द्वारा प्रतिभूतियों की खरीद की सुविधा के लिए एक सीमापारीय भुगतान मंच का प्रदान करता है।
3 फेयरेक्स सोल्यूशन्स प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद जावक विप्रेषण के लिए शीर्ष सीमापारीय भुगतान प्रदाताओं का समूहन मंच प्रदान करता है।
4 फ़्लाइरेमिट प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद व्यक्तियों के साथ-साथ कारोबारों के लिए एक ऑनलाइन जावक सीमापारीय विप्रेषण मंच है तथा डिजिटल केवाईसी सत्यापन के साथ विप्रेषण प्रक्रिया के डिजिटलीकरण की सुविधा प्रदान करता है।
5 नियरबाय टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड उत्पाद ‘पेनियरबाय’ मौजूदा आरडीए तंत्र का उपयोग करते हुए एक आभासी बैंक खाते के रूप में लाभार्थी के आधार संख्या के लिए आवक सीमापारीय प्रेषण की सुविधा प्रदान करता है।
6 ओपेन फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड यह उत्पाद मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करते हुए एक ब्लॉकचैन-आधारित सीमापारीय भुगतान प्रणाली का प्रस्ताव करता है तथा घर्षण रहित और छेड़छाड़ रहित (टैंपर प्रूफ) निगरानी क्षमताओं को सुनिश्चित करता है।
7 सोकैश इंडिया प्राइवेट लिमिटेड उत्पाद का उद्देश्य मुख्य रूप से भारत से आने वाले और बाहर जाने वाले पर्यटकों को सीमापारीय खुदरा व्यापारी भुगतान और भारत और सिंगापुर में चुनिंदा मर्चेंट आउटलेट्स पर नकद निकासी की सुविधा प्रदान करना है।
8 वाल स्ट्रीट फाइनेंस लिमिटेड उत्पाद 'WSFx SecuSmart REMIT' एक पूर्ण डिजिटल प्रक्रिया के माध्यम से डिजिटल ग्राहक ऑनबोर्डिंग और प्रेषण प्रसंस्करण के साथ संपर्क रहित जावक सीमापारीय विप्रेषण की सुविधा प्रदान करता है।

(योगेश दयाल) 
मुख्य महाप्रबंधक

प्रेस प्रकाशनी: 2021-2022/853


2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष