Click here to Visit the RBI’s new website

अधिसूचनाएं

बैंकों में कॉर्पोरेट अभिशासन – निदेशकों की नियुक्ति और बोर्ड की समितियों का गठन

आरबीआई/2021-22/24
डीओआर.गव.आरईसी.8/29.67.001/2021-22

26 अप्रैल 2021

वाणिज्यिक बैंकों को
(प्रयोज्यता अनुसार)

महोदया/महोदय,

बैंकों में कॉर्पोरेट अभिशासन –
निदेशकों की नियुक्ति और बोर्ड की समितियों का गठन

वाणिज्यिक बैंकों में अभिशासन की रूपरेखा की समीक्षा के लिए भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा 11 जून, 2020 को ‘वाणिज्यिक बैंकों में अभिशासन’ पर एक चर्चा पत्र जारी किया गया था। प्राप्त फीडबैक के आधार पर, ढांचे की व्यापक समीक्षा की गई है और अभिशासन पर एक मास्टर निदेश निर्धारित समय में जारी की जाएगी। ऐसी फीडबैक के माध्यम से प्राप्त कुछ परिचालनगत पहलुओं को संबोधित करने के लिए, अध्यक्ष और बोर्ड के बैठकों, बोर्ड की कुछ समितियों की रचना, आयु, निदेशकों का कार्यकाल और पारिश्रमिक और पूर्णकालिक निदेशक की नियुक्ति (डब्ल्यूटीडी) के संबंध में निर्देश जारी करने का निर्णय लिया गया है।

प्रयोज्यता

2. संशोधित अनुदेश लघु वित्त बैंकों (एसएफबी) सहित सभी निजी क्षेत्र के बैंकों और विदेशी बैंकों की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों पर लागू होंगे। भारतीय स्टेट बैंक और राष्ट्रीयकृत बैंकों के संबंध में, ये दिशानिर्देश उस सीमा तक लागू होंगे जो इन बैंकों पर लागू विनिर्दिष्ट संविधि के प्रावधानों या संविधि के तहत जारी किए गए अनुदेशों के साथ निर्देश असंगत नहीं हैं। इस परिपत्र की विषय-वस्तु को अन्य संबंधित अधिशासी संविधियों के साथ पढ़ा जाना चाहिए और इस परिपत्र के जारी होने से पहले रिज़र्व बैंक द्वारा जारी लाइसेंस शर्तों, अधिसूचनाओं, निदेशों, विनियमों, दिशानिर्देशों, अनुदेशों आदि में निहित तथ्यों के प्रतिकूल नहीं होगा। परिपत्र भारत में शाखाओं के रूप में परिचालन करने वाले विदेशी बैंकों के मामले में लागू नहीं होगा। अन्य वाणिज्यिक बैंकों जैसे स्थानीय क्षेत्र के बैंक, भुगतान बैंक और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, के लिए प्रयोज्यता को अलग से अधिसूचित किया जाएगा।

बोर्ड के अध्यक्ष और बैठकें

3. बोर्ड का अध्यक्ष एक स्वतंत्र निदेशक होगा। बोर्ड के अध्यक्ष की अनुपस्थिति में, बोर्ड की बैठकों की अध्यक्षता एक स्वतंत्र निदेशक द्वारा की जाएगी। बोर्ड की बैठकों के लिए कोरम, बोर्ड की कुल संख्या का एक तिहाई या तीन निदेशक, जो भी अधिक हो, होंगे। बोर्ड की बैठकों में भाग लेने वाले कम से कम आधे निदेशक स्वतंत्र निदेशक होंगे।

बोर्ड की समितियां

(क) बोर्ड की लेखापरीक्षा समिति (एसीबी)

4. एसीबी का गठन केवल गैर-कार्यपालक निदेशकों (एनईडी) से किया जाएगा। बोर्ड का अध्यक्ष एसीबी का सदस्य नहीं होगा। एसीबी तीन सदस्यों के कोरम के साथ बैठक करेगा। एसीबी की बैठक में भाग लेने वाले कम से कम दो-तिहाई सदस्य स्वतंत्र निदेशक होंगे।1 एसीबी एक तिमाही में कम से कम एक बार मिलेंगे। एसीबी की बैठकों की अध्यक्षता एक स्वतंत्र निदेशक द्वारा की जाएगी जो बोर्ड की किसी अन्य समिति की अध्यक्षता नहीं करेगा। एसीबी का अध्यक्ष बोर्ड की किसी भी समिति का सदस्य नहीं होगा जिसके पास क्रेडिट एक्सपोज़र को मंजूरी देने का अधिदेश है। सभी सदस्यों के पास सभी वित्तीय विवरणों के साथ-साथ संलग्न नोट्स / रिपोर्ट को समझने की क्षमता होनी चाहिए और कम से कम एक सदस्य के पास वित्तीय लेखांकन या वित्तीय प्रबंधन में व्यावसायिक विशेषज्ञता / योग्यता होनी चाहिए [जैसे, लेखांकन मानकों और प्रथाओं के आवेदन में अनुभव, इससे संबंधित आंतरिक नियंत्रण सहित]।

(ख) बोर्ड की जोख़िम प्रबंधन समिति (आरएमसीबी)

5. बोर्ड एनईडी के बहुमत के साथ एक आरएमसीबी का गठन करेगा। आरएमसीबी तीन सदस्यों के कोरम के साथ बैठक करेगा। आरएमसीबी की बैठक में भाग लेने वाले कम से कम आधे सदस्य स्वतंत्र निदेशक होंगे, जिनमें से कम से कम एक सदस्य के पास जोखिम प्रबंधन में पेशेवर विशेषज्ञता / योग्यता होगी2| आरएमसीबी की बैठकों की अध्यक्षता एक स्वतंत्र निदेशक द्वारा की जाएगी जो बोर्ड का अध्यक्ष या बोर्ड की किसी अन्य समिति का अध्यक्ष नहीं होगा। बोर्ड का अध्यक्ष आरएमसीबी का सदस्य तभी हो सकता है जब उसके पास अपेक्षित जोखिम प्रबंधन विशेषज्ञता हो। आरएमसीबी प्रत्येक तिमाही में कम से कम एक बार मिलेंगे।

(ग) समिति (एनआरसी) का नामांकन और पारिश्रमिक

6. बोर्ड एक एनआरसी का गठन करेगा जो केवल एनईडी से बना होगा। एनआरसी तीन सदस्यों के कोरम के साथ बैठक करेगा। एनआरसी की बैठक में भाग लेने वाले कम से कम आधे सदस्य स्वतंत्र निदेशक होंगे, जिनमें से एक आरएमसीबी का सदस्य होगा। एनआरसी की बैठकों की अध्यक्षता एक स्वतंत्र निदेशक द्वारा की जाएगी। बोर्ड का अध्यक्ष एनआरसी की अध्यक्षता नहीं करेगा। आवश्यकता3 पड़ने पर एनआरसी की बैठक आयोजित की जा सकती है।

एनईडी की आयु और अवधि

7. बोर्ड के अध्यक्ष सहित एनईडी के लिए ऊपरी आयु सीमा 75 वर्ष होगी और 75 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद कोई भी व्यक्ति इन पदों पर बने नहीं रह सकता है।4

8. किसी बैंक के बोर्ड में एनईडी की कुल पदस्थापना अवधि लगातार या अन्यथा, आठ वर्ष से अधिक नहीं होगी। बैंक के बोर्ड में आठ साल पूरे करने के बाद व्यक्ति को तीन साल के न्यूनतम अंतराल के बाद ही नियुक्ति के लिए विचार किया जा सकता है।5 यह आवश्यकताओं को पूरा करने की शर्त के अधीन किसी अन्य बैंक में निदेशक के रूप में नियुक्त होने से उसे नही रोकेगा।

एनईडी का पारिश्रमिक

9. बैंक और उसकी समितियों की बैठकों में मौजूदा सांविधिक मानदंडों / प्रथाओं के अनुसार प्रतिभागिता की फीस और खर्च के अलावा, बैंक एक वैयक्तिक निदेशक की जिम्मेदारियों और समय पर आवश्यकता के अनुरूपर और जो योग्य -सक्षम व्यक्तियों को आकर्षित करने के लिए पर्याप्त माना जा सकता है, का एक निश्चित पारिश्रमिक के रूप में एनईडी को पारिश्रमिक का भुगतान कर सकता है। हालाँकि, बोर्ड के अध्यक्ष के अलावा एनईडी के लिए इस तरह का निश्चित पारिश्रमिक 20 लाख प्रति वर्ष से अधिक नहीं होगा।6

एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी का कार्यकाल

10. समय-समय पर आवश्यक सांविधिक स्वीकृतियों के अधीन, एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी के पद पर 15 वर्षों से अधिक समय तक एक ही पदधारी नहीं रखा जा सकता है। तत्पश्चात, वह व्यक्ति उसी बैंक में एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी के पद पर, यदि बोर्ड द्वारा आवश्यक और वांछनीय माना जाता है, तो न्यूनतम तीन साल के अंतराल के बाद पुनः नियुक्ति के लिए पात्र होगा। इस तीन-वर्ष की विराम अवधि के दौरान, व्यक्ति को सीधे या परोक्ष रूप से किसी भी क्षमता में बैंक या उसके समूह संस्थाओं के साथ नियुक्त या संबद्ध नहीं किया जाएगा।

11. यह स्पष्ट किया जाता है कि निजी क्षेत्र के बैंकों में एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी के लिए अधिकतम आयु सीमा पर जारी अनुदेश लागू रहेंगे और कोई भी व्यक्ति 70 वर्ष की आयु से आगे एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी के रूप में लगातार नहीं रह सकते हैं। 70 वर्ष की समग्र सीमा के भीतर, व्यक्तिगत बैंक उनकी आंतरिक नीति के भाग के रूप में, बोर्ड के एमडी तथा सीईओ सहित डब्ल्यूटीडी के लिए न्यूनतर सेवानिवृत्ति की आयु निर्धारित करने के लिए स्वतंत्र हैं।

12. एमडी तथा सीईओ और डब्ल्यूटीडी, जो एक प्रवर्तक / प्रमुख शेयरधारक भी हैं, 12 वर्ष से अधिक समय तक इन पदों पर बने नहीं रह सकते हैं। हालांकि, असाधारण परिस्थितियों में, केवल रिज़र्व बैंक के विवेक पर ऐसे एमडी तथा सीईओ या डब्ल्यूटीडी को 15 साल तक बने रहने की अनुमति दी जा सकती है। 12/15 साल की अवधि के भीतर ऐसे एमडी तथा सीईओ या डब्ल्यूटीई की पुन: नियुक्ति के मामले की जांच करते समय, बैंक में प्रमोटरों की हिस्सेदारी को कम करने के लिए प्रगति का स्तर और माइलस्टोन का पालन भी रिज़र्व बैंक द्वारा निर्धारित किया जाएगा।

संक्रमण व्यवस्था

13. जबकि अनुदेश इस परिपत्र के जारी होने की तारीख से प्रभावी होंगे, संशोधित आवश्यकताओं में सुचारू रूप से संक्रमण के लिए, 01 अक्टूबर 2021 तक की आखिरी तारीख तक की अनुमति बैंकों को इन अनुदेशों का अनुपालन करने के लिए है। विनिर्दिष्टतः

(i) बोर्ड का अध्यक्ष, जो इस परिपत्र के जारी होने की तारीख पर एक स्वतंत्र निदेशक नहीं है, को वर्तमान पद पर रिज़र्व बैंक द्वारा पहले दिए गए अनुमोदन के अनुसार वर्तमान कार्यकाल पूरा करने की अनुमति होगी।

(ii) वह बैंक जिनके एमडी तथा सीईओ या डब्ल्यूटीडी ने, जिस तारीख को ये अनुदेश प्रभावी होंगे, एमडी तथा सीईओ या डब्ल्यूटीडी के रूप में 12/15 वर्ष पूरे कर लिए हैं, रिज़र्व बैंक के पहले के अनुमोदनानुसार उन्हें अपनी वर्तमान कार्यकाल अवधि को पूरा करने की अनुमति होगी।

भवदीय

(श्रीमोहन यादव)
मुख्य महाप्रबंधक


126 सितम्बर 1995 के डीओएस.सं.बीसी.14/एड्मिन./919/16.13.100/95 का पैरा (ए) देखें

212 अक्टूबर, 2002 के डीबीओडी.सं बीपी.520/21.04.103/2002-03 के साथ जारी ‘गाइडेंस नोट ऑफ मैनेजमेंट ऑन क्रेडिट रिस्क’ देखें।

3दिनांक 4 नवंबर, 2019 के डीओआर.नियुक्ति.बीसी.सं.23/29.67.001/2019-20 के अनुलग्नक के पैरा बी (II) (1.2) देखें।.

49 सितंबर, 2002 के डीबीओडी.सं.बीसी.24/08.139.001/2002-03 का पैरा (3) देखें

5दिनांक 25 जून 2000 के डीबीओडी.सं.बीसी.25/08.95.004/2000 के पैरा (2) और (3) देखें

61 जून 2015 के डीबीआर.सं.बीसी.97/29.67.001/2014-15 के अनुबंध के (1.2) को देखें.


2024
2023
2022
2021
2020
2019
2018
2017
2016
2015
2014
2013
2012
पुरालेख
Server 214
शीर्ष