श्री सुभाष चंद्र गर्ग

श्री सुभाष चंद्र गर्ग

श्री सुभाष चंद्र गर्ग, सचिव, आर्थिक कार्य विभाग, वित्‍त मंत्रालय, भारत सरकार, भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 1983 बैच के राजस्‍थान कैडर से हैं। श्री गर्ग राजस्‍थान विश्‍वविद्यालय, जयपुर, भारत से वाणिज्‍य और विधि में स्‍नातक हैं तथा पेशेवर योग्‍य लागत और निर्माण लेखाकार एवं कंपनी सचिव हैं।

श्री सुभाष चंद्र गर्ग नवंबर 2014 से जुलाई 2017 तक बांग्‍लादेश, भूटान, भारत और श्रीलंका के लिए विश्‍व बैंक समूह में कार्यपालक निदेशक थे। श्री गर्ग ने अंतरराष्‍ट्रीय पुनर्निर्माण और विकास बैंक (आईबीआरडी), अंतरराष्‍ट्रीय विकास संघ (आईडीए), जिन्‍हें संयुक्‍त रूप से विश्‍व बैंक के रूप में जाना जाता है, अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍त निगम (आईएफसी) और बहुपक्षीय निवेश गारंटी एजेंसी (एमआईजीए) में सेवा प्रदान की।

श्री गर्ग को प्रशासन, प्रबंधन और लोक नीति में, वित्‍त और कई विकास क्षेत्रों – कृषि, शिक्षा, ऊर्जा और ग्रामीण विकास में 34 वर्ष से अधिक का अनुभव है। उन्‍होंने केंद्र और राजस्‍थान राज्‍य दोनों में सरकारी वित्‍त को प्रबंधित किया है। भारत सरकार में उन्‍होंने आर्थिक कार्य विभाग (डीईए) में निदेशक, व्‍यय विभाग (डीओई) में संयुक्‍त सचिव, वित्‍त मंत्रालय और राजस्‍थान राज्‍य में सचिव (व्‍यय), सचिव (बजट) और प्रधान वित्‍त सचिव के रूप में विभिन्‍न पदों पर कार्य किया। उन्‍होंने केंद्र सरकार में संयुक्‍त सचिव (कृषि) और अपर सचिव (मंत्रिमंडल) के रूप में अन्‍य वरिष्‍ठ पदों पर भी सेवाएं प्रदान कीं।


Server 214
शीर्ष