RBI Logo
भारतीय रिज़र्व बैंक का
वित्तीय शिक्षण
प्रयास
 
 
 
 
 
 
 
 

होम घोषणाएं फिल्में खेल डाउनलोड संपर्क करें कहाँ क्‍या है
 
     वित्तीय शिक्षण और भारतीय रिज़र्व बैंक
 
Raju

वित्तीय समावेशन और शिक्षण भारतीय रिज़र्व बैंक की विकासात्मक भूमिका के दो महत्वपूर्ण तत्व हैं। इसके लिए रिज़र्व बैंक ने काफी मात्रा में सामग्री सृजित की है और उसे अपनी वेबसाइट पर 13 भाषाओं में अपलोड किया है जिससे कि बैंक अन्य स्टेकधारक इसे डाउनलोड करके उपयोग कर सकें। इस पहल का लक्ष्य वित्तीय उत्पादों और सेवाओं, अच्छी वित्तीय प्रथाओं, डिजिटल बनने और उपभोक्ता संरक्षण के बारे में जागरूकता उत्पन्न करना है।

4-8 जून 2018 तक वित्तीय साक्षरता सप्ताह मनाया जा रहा है जिसका थीम है – ग्राहक संरक्षण। यह सप्ताह चार ग्राहक संरक्षण संदेशों पर ध्यान केंद्रित करेगा जैसे 1. अनधिकृत इलेक्ट्रॉनिक बैंकिंग लेनदेन के लिए अपना उत्तरदायित्व जानें 2. बैंकिंग लोकपाल 3. सुरक्षित डिजिटल बैंकिंग अनुभव के लिए अच्छी पद्धतियां, 4. जोखिम बनाम प्रतिफल। वित्तीय साक्षरता सप्ताह के लिए प्रचारात्मक सामग्री वित्तीय साक्षरता सप्ताह 2018 शीर्षकांतर्गत डाउनलोड टैब में अपलोड की गई है।

बुकलेट फेम (वित्तीय जागरूकता संदेश) आम जनता की जानकारी के लिए मूलभूत वित्तीय साक्षरता संदेश उपलब्ध कराती है। इसमें 11 संस्थाओं/उत्पाद तदर्थ वित्तीय जागरूकता संदेश हैं जैसे खाता खोलते समय प्रस्तुत कराए जाने वाले दस्तावेज (केवाईसी), बजटिंग, बचत और जिम्मेदाराना उधार का महत्व, ऋण समय पर चुकाकर अच्छा क्रेडिट स्कोर बनाए रखना, आपके दरवाजे पर या पास में बैंकिंग, बैंक और बैंकिंग लोकपाल के पास शिकायत दर्ज कराने का तरीका, इलेक्ट्रॉनिक विप्रेषणों का उपयोग, केवल पंजीकृत संस्थाओं में ही पैसे का निवेश करना आदि।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पाँच लक्ष्य समूहों अर्थात किसानों, लघु उद्यमियों , स्कूली बच्चों , स्वयं सहायता समूहों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए आवश्यकता आधारित वित्तीय सामग्री विकसित की है जिसका उपयोग प्रशिक्षुओं द्वारा वित्तीय साक्षारता कार्यकर्मों में किया जा सकता है।

UPI_Ad USSD_Adदो पोस्टरों – यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस) और *99# (अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंटरी सर्विस डेटा) में डिजिटल भुगतानों के क्षेत्र में इन नई धारणाओं का वर्णन किया है।




Raju MoneyKumarAd इससे पहले, रिज़र्व बैंक ने सचित्र बुकलटों की श्रृंखला प्रकाशित की थी। "राजू" शीर्षक के अंतर्गत रिज़र्व बैंक ने बचत और बैंकिंग धारणाओं की आदत पर सामग्री सृजित की थी। "मनी कुमार" श्रृंखला में साथ-साथ रिज़र्व बैंक की भूमिका और कार्यों का वर्णन किया गया है।



यह सभी 13 क्षेत्रीय भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हैं और इन्हें ‘डाउनलोड’ टैब पर आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है। MoneyKumar