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बैंक ऋण वितरण सर्वेक्षण- Q3:2021-22

आज रिज़र्व बैंक ने अपने तिमाही बैंक ऋण सर्वेक्षण के 18 वें चक्र का परिणाम जारी किए1 । इसमें बड़े आर्थिक क्षेत्रों के लिए ऋण प्रतिमानों (जैसे-ऋण की मांग, ऋण के लिए नियम और शर्तें) के संबंध में बड़े अनुसूचित वाणिज्य बैंकों के गुणात्मक मूल्यांकन एवं प्रत्याशाओं को संग्रहित किया जाता है2 । सर्वेक्षण के अद्यतन चक्र में वरिष्ठ ऋण अधिकारियों के ऋण के प्रतिमानों पर वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के लिए मूल्यांकन और 2021-22 की चौथी तिमाही के लिए उनकी अपेक्षाओं को एकत्रित किया गया। कोविड-19 महामारी के कारण व्याप्त अनिश्चितता के चलते आगे की दो और तीन तिमाहियों के लिए परिदृश्य का मूल्यांकन करने हेतु सर्वेक्षण के इस चक्र में अतिरिक्त एक ब्लॉक सम्मिलित किया गया।

विशेष:

क. 2021-22 की तीसरी तिमाही के लिए मूल्यांकन

  • बैंकों ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की तीसरी तिमाही के लिए सभी प्रमुख क्षेत्रों हेतु ऋण की मांग में निरंतर तेजी का मूल्यांकन किया है (चार्ट 1 और सारणी 1)।

  • बैंकों का और कहना है कि ऋणियों के सभी वर्गों के लिए ऋण के नियम एवं शर्तें आसान हुई हैं (सारणी 2)।

ख. 2021-22 की चौथी तिमाही के लिए अपेक्षाएं

  • बैंकों ने वित्तीय वर्ष 2021-22 की चौथी तिमाही में सभी प्रमुख क्षेत्रों में ऋण की मांग बढ़ने की उच्च संभावना व्यक्त की है।

  • बैंकों ने सभी बड़े क्षेत्रों के लिए ऋण के नियमों एवं शर्तों के आसान होने की उम्मीद व्यक्त की है।

ग. 2022-23 की प्रथम और 2022-23 की द्वितीय तिमाही के लिए अपेक्षाएं

  • बैंकों ने वित्तीय वर्ष 2022-23 की दूसरी तिमाही तक ऋणियों के सभी वर्गों में ऋण मांग के संवेग (गति) के बने रहने की संभावना व्यक्त की है (सारणी 3)।

  • बैंकों को उम्मीद है कि वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में ऋण के नियम एवं शर्तों में और शिथिलता आएगी।

Chart 1

Table 1: Sector-wise Loan Demand - Net responses3
(per cent)
Sectors Assessment Period Expectations Period
Q2:2021-22 Q3:2021-22 Q3:2021-22 Q4:2021-22
All Sectors 42.9 46.6 51.8 51.7
Agriculture 37.9 36.2 36.2 44.8
Mining and Quarrying Sector 7.1 9.3 23.2 14.8
Manufacturing 41.1 46.6 42.9 44.8
Infrastructure 42.9 41.4 37.5 46.4
Services 42.9 53.6 48.2 48.2
Retail/Personal 44.0 53.8 58.0 57.7

Table 2: Sector-wise Loan Terms and Conditions - Net responses
(per cent)
Sectors Assessment Period Expectations Period
Q2:2021-22 Q3:2021-22 Q3:2021-22 Q4:2021-22
All Sectors 16.1 18.5 17.9 25.9
Agriculture 17.9 17.9 17.9 28.6
Mining and Quarrying Sector 10.7 12.5 12.5 16.1
Manufacturing 19.0 29.3 20.7 32.8
Infrastructure 12.5 16.1 14.3 21.4
Services 19.6 31.0 17.9 32.8
Retail/Personal 17.3 35.2 25.0 33.3

Table 3: Sector-wise Expectations for extended period - Net responses
(per cent)
Sectors Loan Demand Loan Terms and Conditions
Q1:2022-23 Q2:2022-23 Q1:2022-23 Q2:2022-23
All Sectors 56.9 53.4 29.3 25.9
Agriculture 48.3 50.0 31.0 31.0
Mining and Quarrying Sector 22.4 22.4 15.5 13.8
Manufacturing 55.0 50.0 26.7 26.7
Infrastructure 48.3 41.7 18.3 20.0
Services 55.0 53.3 30.0 31.7
Retail/Personal 48.3 53.3 31.7 33.3

Note: Please see the excel file for time series data.


1 पिछले सर्वेक्षण का प्रकाशन 8 अक्तुंबर 2021 को भारिबैं की वेबसाइट पर किया जा चुका है। सर्वेक्षण के परिणाम उत्तरदाताओं के अभिमतों का प्रदर्शन करते हैं, जो जरूरी नहीं कि भारतीय रिज़र्व बैंक के विचारों को दर्शाए।

2 सर्वेक्षण प्रश्नावली का वितरण प्रमुख 30 अनुसूचित वाणिज्य बैंकों (एस.सी.बी) के बीच किया गया था, जो भारत में एससीबी द्वारा धारित क्रेडिट के 90 प्रतिशत के भागीदार हैं।

3 Net Response (NR) is computed as the difference of percentage of banks reporting increase/optimism and those reporting decrease/pessimism in respective parameter. The weights of +1.0, 0.5, 0, -0.5 and -1.0 are assigned for computing NR from aggregate per cent responses on 5-point scale i.e. substantial increase/ considerable easing, moderate increase/ somewhat easing, no change, moderate decrease/ somewhat tightening, substantial decrease/ considerable tightening for loan demand/loan terms and conditions parameters respectively. NR ranges between -100 to 100. Any value greater than zero indicates expansion/optimism and any value less than zero indicates contraction/pessimism. Increase in loan demand is considered optimism (Tables 1), while for loan terms and conditions, a positive value of net response indicates easy terms and conditions (Table 2).


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